COLD SHOWERS लेने के 9 फायदे

9 BENEFITS OF TAKING COLD SHOWERS

यह जागने का बिल्कुल कोमल तरीका नहीं है, लेकिन वह ऐसा सिर्फ खुद को जगाने के लिए नहीं कर रहा है – वह कई सिद्ध ठंडे स्नान लाभों के कारण ऐसा कर रहा है। ठंडे पानी में विसर्जन शरीर की प्राकृतिक उपचार शक्तियों को सक्रिय करता है जो कई चिकित्सीय स्थितियों के लक्षणों से छुटकारा दिला सकता है और स्वास्थ्य और कल्याण की भावना को बढ़ावा देता है।

जब आप नियमित रूप से ठंडे पानी से स्नान करते हैं और इसे एक आदत में बदल देते हैं, तो आपको स्वास्थ्य लाभ का अनुभव होने लगता है, जिसमें आपके शरीर की प्रतिरक्षा, लसीका, संचार और पाचन तंत्र में लंबे समय तक चलने वाले परिवर्तन शामिल हैं जो आपके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। हो सकता है कि आपके पास विसर्जन पूल उपलब्ध न हो, लेकिन आप अभी भी उसी तरह के परिणामों का आनंद ले सकते हैं जैसे टोनी करता है – एक ठंडा स्नान उतना ही प्रभावी है।

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TAKING A COLD SHOWER BENEFITS YOUR OVERALL HEALTH

कोल्ड शॉवर लेने से शरीर की कई प्रणालियों को फायदा होता है। कोल्ड शावर आपके तंत्रिका तंत्र को तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं और आपको अपनी इच्छाशक्ति बनाने में मदद करते हैं। वे आपकी त्वचा और बालों की स्थिति में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं। चूंकि ठंडे स्नान से मानसिक सतर्कता में लाभ होता है, इसलिए यह आपके दिन को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यहाँ ठंडे पानी से स्नान करने के कुछ और सिद्ध लाभ दिए गए हैं:

1. IMPROVES LYMPHATIC CIRCULATION

लसीका तंत्र वाहिकाओं का एक नेटवर्क है जो पूरे शरीर में चलता है, आपकी कोशिकाओं से अपशिष्ट, बैक्टीरिया और रोगाणुओं को साफ करता है। लसीका तंत्र अनिवार्य रूप से आपके शरीर को स्वयं को शुद्ध करने में मदद करता है।

लसीका तंत्र को देखें और इस प्रश्न का उत्तर दें कि “क्या ठंडे पानी की बौछारें आपके लिए अच्छी हैं?” आपके रक्त के विपरीत, जो आपके शरीर के माध्यम से हृदय द्वारा लगातार पंप किया जाता है, आपके लसीका द्रव में एक केंद्रीय पंप नहीं होता है। इसके बजाय, आपका लसीका तंत्र वाहिकाओं के माध्यम से लसीका द्रव को पंप करने के लिए मांसपेशियों के संकुचन पर निर्भर करता है। इसलिए यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं या आपका लसीका तंत्र स्वयं धीमा या अक्षम हो जाता है, तो द्रव स्थिर हो जाता है और विषाक्त पदार्थों का निर्माण होता है, जो सर्दी, जोड़ों के दर्द, संक्रमण और यहां तक ​​कि बीमारी में प्रकट होता है।

ठंडे पानी में डूबने से आपकी लसीका वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे आपके लसीका तंत्र को आपके पूरे शरीर में लसीका तरल पदार्थ पंप करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिससे कचरे को क्षेत्र से बाहर निकाल दिया जाता है। कई ठंडे स्नान लाभों में से एक यह है कि वे प्रतिरक्षा प्रणाली की सफेद रक्त कोशिकाओं को ट्रिगर करते हैं, जिससे उन्हें तरल पदार्थ में किसी भी अवांछित पदार्थ पर हमला करने और नष्ट करने के लिए प्रेरित किया जाता है। यह एक डोमिनोज़ प्रभाव की तरह है – ठंडा पानी लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है, जो बदले में प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, जो अंततः आपको खुश और स्वस्थ महसूस कराता है।

2. IMPROVES CARDIOVASCULAR CIRCULATION

जब हम ठंडे स्नान के लाभों के बारे में सोचते हैं, तो हम शायद ही कभी हृदय परिसंचरण के बारे में सोचते हैं – लेकिन यह हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। खराब कार्डियोवस्कुलर सर्कुलेशन रक्त के प्रवाह से समझौता करता है, जिससे हृदय पर दबाव पड़ता है। यह अंततः थकान, सिरदर्द, उच्च रक्तचाप, मांसपेशियों में ऐंठन या यहां तक ​​कि दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

परिसंचरण में सुधार करके, हम हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, मानसिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं, चयापचय को गति दे सकते हैं और अपने जीवन को जिस तरह से हम चाहते हैं उसे जीने के लिए अधिक शक्ति और ऊर्जा विकसित कर सकते हैं।

बेहतर कार्डियोवस्कुलर सर्कुलेशन में व्यायाम और आहार दो प्रसिद्ध कारक हैं। लेकिन ठंडे पानी से नहाने के फायदों में रक्त प्रवाह में उत्तेजना भी शामिल है। जब आप अपने शरीर को ठंडे पानी में डुबोते हैं, तो रक्त आपके महत्वपूर्ण अंगों को घेरने के लिए दौड़ता है। तब आपका दिल अधिक कुशलता से पंप करने के लिए मजबूर होता है,

आपके सभी जहाजों के माध्यम से रक्त को धकेलता है और आपके शरीर के हर हिस्से को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। नियमित रूप से ऐसा करने से स्वस्थ रक्त परिसंचरण और स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

3. REDUCES MUSCLE INFLAMMATION

क्या कोल्ड शॉवर के फायदे आपकी फिटनेस रूटीन तक फैले हुए हैं? बिल्कुल। क्या आपने कभी उच्च-तीव्रता वाले कसरत में भाग लिया है और अगली सुबह उठे हैं? कैसे एक नई प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने के बारे में जिसने आपकी मांसपेशियों को थरथरा दिया? इस शारीरिक परेशानी को देरी से शुरू होने वाली मांसपेशियों में दर्द (डीओएमएस) के रूप में जाना जाता है,

और यह इतना दर्दनाक हो सकता है कि पीड़ित लोग तुरंत अपने दर्द को शांत करने के लिए विरोधी भड़काऊ दवाओं तक पहुंच जाते हैं। अक्सर, लोग इस नए या बढ़े हुए आंदोलन के साथ आने वाले दर्द को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, और वे इसे अस्थायी रूप से या चरम मामलों में, पूरी तरह से अपनी कसरत की दिनचर्या को रोकने के लिए एक बहाने के रूप में उपयोग करते हैं।

DOMS के दर्द को इस तरह से समझाया जा सकता है: कोई भी गतिविधि जो आपकी मांसपेशियों को उस सीमा से परे धकेलती है जिसके वे आदी हैं – यहां तक ​​​​कि सामान्य घरेलू काम, यदि आप काफी हद तक गतिहीन हैं – तो फाइबर में सूक्ष्म आँसू और ऊतक में सूजन हो सकती है। आप जो दर्द महसूस कर रहे हैं उसका कारण आंसू और सूजन हैं।

लेकिन ठंडे पानी का विसर्जन – एक क्षारीय-आधारित आहार के साथ – इन दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुआ है। ठंडे स्नान के शीर्ष लाभों में से एक यह तथ्य है कि वे क्षतिग्रस्त ऊतक के तापमान को कम करते हैं और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं। यह किसी भी सूजन और सूजन को कम करने में मदद करता है, और यहां तक ​​कि तंत्रिका अंत को भी सुन्न कर देता है, जिससे तत्काल राहत मिलती है। यही कारण है कि पेशेवर एथलीट एक ज़ोरदार कसरत के बाद बर्फ के स्नान में भीगते हैं।

लेकिन ठंडे पानी से स्नान करने के लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको एक गंभीर एथलीट होने की आवश्यकता नहीं है। जिम या घर के आसपास कुछ भारी काम के बाद ठंडे पानी से स्नान करके, आप दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। और अपने दैनिक दिनचर्या में ठंडे पानी की बौछारों को शामिल करके, शायद आपको दर्द निवारक गोलियों तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं होगी। चूंकि आपको रिकवरी और आराम में तेजी लाने का एक आसान, प्राकृतिक तरीका मिल गया है, इसलिए कोल्ड शॉवर्स वर्कआउट से प्यार करना सीखने का एक उपकरण है।

4. BOOSTS HAPPINESS LEVELS

नीचे महसूस कर रहे हैं या तनाव को प्रबंधित करने में परेशानी हो रही है? यह एक सतही सुधार की तरह लग सकता है, लेकिन ठंडे स्नान करने से आपके मूड को बढ़ाकर आपकी भलाई की भावना को फायदा होता है। 2007 के एक शोध अध्ययन में पाया गया कि ठंडी फुहारें अवसाद के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकती हैं, और यदि जीवन शैली समायोजन के साथ-साथ नियमित आधार पर उपयोग किया जाता है, तो मूड को उठाने में चिकित्सकीय दवाओं के प्रभाव को पूरक कर सकता है।

यह मेसोकोर्टिकोलिम्बिक और निग्रोस्ट्रिएटल मार्ग में डोपामिनर्जिक संचरण की उत्तेजना के कारण है। सादे अंग्रेजी में, ठंडा पानी मूड-बूस्टिंग न्यूरोट्रांसमीटर की बाढ़ को ट्रिगर करता है, जो आपको खुशी का अनुभव कराता है। एक अलग अध्ययन तैराकों के मूड पर नियमित शीतकालीन तैराकी के प्रभावों का विश्लेषण करने से पता चला कि चार महीने की नियमित ठंडे पानी की तैराकी के बाद, विषयों ने नियंत्रण समूह की तुलना में अधिक ऊर्जावान और सक्रिय महसूस किया।

तो अगली बार जब आप खुद को उदास अवस्था में पाएं, तो विचार करें कि आप समुद्र, झील या घर पर ठंडे पानी से नहाने के लाभों का आनंद ले सकते हैं। आप शायद देखें कि पानी आपके शरीर और दिमाग को खुश रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

5. AIDS WEIGHT LOSS EFFORTS

जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसे दूर रखना चाहते हैं तो क्या कोल्ड शावर आपके लिए अच्छा है? जब नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है, तो ठंडे पानी का विसर्जन आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है। ठंडा पानी न केवल आपके शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करता है – इस प्रक्रिया में कैलोरी बर्न करता है – इसका हमारे द्वारा उत्पादित वसा के प्रकार पर भी अप्रत्याशित प्रभाव पड़ता है।

2009 के एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि कोल्ड शॉवर लेने से स्वस्थ ब्राउन फैट को बढ़ावा देकर वजन घटाने में लाभ होता है, जो कि हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए उत्पन्न होने वाली अच्छी वसा है। अत्यधिक ठंड के संपर्क में आने पर ब्राउन फैट सक्रिय हो जाता है, और सफेद वसा को खत्म करने में मदद करता है, जो शरीर की चर्बी है जो हमारी कमर और जांघों के आसपास ढेर हो जाती है जब हम बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं।

जबकि ठंडे पानी का विसर्जन स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या का विकल्प नहीं है, यह एक उत्कृष्ट पूरक बनाता है।

6. IMPROVES HAIR AND SKIN

यदि आप सूखी या सुस्त त्वचा और बालों के साथ संघर्ष करते हैं जो कभी स्वस्थ नहीं दिखते हैं, तो आपको यह जानने में दिलचस्पी होगी कि ठंडे स्नान करने के लाभों में से एक आपकी त्वचा और बालों की उपस्थिति और स्वास्थ्य में सुधार है। ठंडा पानी आपके रोमछिद्रों के आकार को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को कसता है।

चूंकि ठंडा पानी आपके शरीर को गर्म पानी की तरह तेल छोड़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है, इसलिए आपके पास अतिरिक्त तेल नहीं होगा जिससे चिकना बाल या ब्रेकआउट हो सकता है। आप अपनी त्वचा को पर्याप्त रूप से नमीयुक्त रखने के लिए उन तेलों को बनाए रखेंगे, जिससे त्वचा और बाल संतुलित और स्वस्थ रहेंगे। ठंडा पानी बालों के रोम को भी उत्तेजित करता है, जिससे बालों की मोटाई और लंबाई बढ़ती है।

7. QUICKENS THE BODY’S COOLING RESPONSE

चाहे आप जोरदार कसरत के बाद या धूप में आराम से दिन को ठंडा करना चाहते हैं, ठंडे स्नान करने से दोनों को फायदा होता है। भौतिक चिकित्सक अत्यधिक अतिताप (अति ताप) के उपचार के रूप में ठंडे पानी के विसर्जन की सलाह देते हैं, क्योंकि ठंडे तापमान आपके तापमान और सूजन को कम करते हैं।

8. REDUCES PAIN AND SWELLING

यदि आपने कभी सूजन का अनुभव करने के लिए खुद को बुरी तरह से घायल कर लिया है, तो आपको इस प्रकार की चोट के लिए ठंडे पानी के लाभों का सामना करना पड़ सकता है। डॉक्टरों ने लंबे समय से दर्द और सूजन को कम करने के लिए चावल विधि की सिफारिश की है: आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊंचाई। दूसरा कारक, आपकी चोट को कम करना, कोल्ड शॉवर्स के स्वास्थ्य लाभों के साथ संरेखित होता है, क्योंकि इसमें चोट पर कोल्ड कंप्रेस लगाना शामिल है।

ठंडे तापमान के संपर्क में आने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे सूजन कम हो जाती है और बदले में दर्द कम हो जाता है। ठंडे स्नान के लाभ तंत्रिका तंत्र के मस्तिष्क में दर्द संकेतों के संचरण को धीमा कर सकते हैं, दर्द की आपकी धारणा को कम कर सकते हैं।

9. CALMS ITCHY SKIN

यदि आप पित्ती, एक्जिमा या किसी अन्य कारण से खुजली वाली त्वचा से पीड़ित हैं, तो ठंडे स्नान के लाभों की अपनी सूची में खुजली से राहत को शामिल करें। आपकी नसें एक ही समय में दो संकेतों को संचारित नहीं कर सकती हैं – यानी खुजली महसूस करना बनाम ठंड लगना। इसलिए जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो ठंड का अहसास आमतौर पर खुजली को खत्म कर देता है, जिससे खुजली से अस्थायी राहत मिलती है।

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