कृतज्ञता के लाभों का अनुभव कैसे करें

HOW TO EXPERIENCE THE BENEFITS OF GRATITUDE IN HINDI

हम सभी ऐसे लोगों को जानते हैं जो जीवन में हमेशा “चांदी की परत” ढूंढते हैं। जो लोग गिलास को आधा भरा हुआ देखते हैं, चाहे परिस्थितियाँ कैसी भी हों। उनका रहस्य क्या है? ऐसा नहीं है कि यह उनके व्यक्तित्व का एक सहज हिस्सा है, हालांकि ऐसा लग सकता है। संभावना है, ये लोग कृतज्ञता का अभ्यास कर रहे हैं।

कृतज्ञता का उपहार भावनाओं का प्रतिकार है, जब अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह हमारे जीवन की कुछ सबसे बड़ी समस्याओं का कारण बनता है। और यह केवल एक उपहार नहीं है जो आप स्वयं को देते हैं – कृतज्ञता के लाभ आपके साथी, परिवार और दोस्तों के साथ आपके संबंधों तक विस्तारित होते हैं। कृतज्ञता आपके आध्यात्मिक कल्याण की कुंजी भी है।

टोनी कृतज्ञता के लाभों को अच्छी तरह जानता है। वह अपने शुरुआती दिनों से कृतज्ञता के लाभों के समर्थक रहे हैं, क्योंकि जैसा कि वे कहते हैं, “आप एक साथ क्रोधित और आभारी नहीं हो सकते। आप एक साथ भयभीत और आभारी नहीं हो सकते।” लेकिन यह वास्तव में कैसे काम करता है – और यह हमारी मदद कैसे करता है? सुनें कि किसी भी स्थिति में वास्तव में आभारी कैसे रहें, इस बारे में टोनी का क्या कहना है।

WHY GRATITUDE BENEFITS US

मस्तिष्क हमारा सबसे शक्तिशाली अंग है। हमारे विचार हमारे व्यवहार, हमारी स्थिति और यहां तक कि हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं। हम जीवन में जिस चीज पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वही हम अनुभव करेंगे। जैसा कि टोनी कहते हैं, “जो गलत है वह हमेशा उपलब्ध है, लेकिन जो सही है वही है।” जब आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं कि क्या सही है, तो आकर्षण का नियम सुनिश्चित करता है कि आप इसे और अधिक प्राप्त करेंगे। जब आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि क्या गलत है – तो आपको वह भी अधिक मिलेगा।

आभारी होने का कार्य आपके मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को भी सक्रिय करता है, जिसमें हाइपोथैलेमस भी शामिल है, जो हार्मोन को नियंत्रित करता है। इन रासायनिक प्रतिक्रियाओं का आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर बहुत वास्तविक प्रभाव पड़ता है। इसलिए आभार के स्वास्थ्य लाभ बार-बार सिद्ध हुए हैं।

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1. DECREASED NEGATIVE EMOTIONS

दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है, उसके साथ नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन जब आप सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो दुनिया आपको बदले में सकारात्मकता देती है। कृतज्ञता एक फीडबैक लूप बनाती है जो ईर्ष्या, क्रोध और पछतावे जैसी विषाक्त भावनाओं को कम करती है। यह तनाव को भी कम कर सकता है – और इससे कृतज्ञता के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

2. INCREASED EMPATHY

कृतज्ञता के लाभ आपकी अपनी भावनाओं से परे जाते हैं – आभारी होना वास्तव में आपको दूसरों की भावनाओं के प्रति अधिक खुला बना सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि कृतज्ञता से सहानुभूति बढ़ती है और इसलिए व्यवहार में बदलाव आता है, जिसमें आक्रामकता को कम करना और प्रतिशोध की इच्छा को कम करना शामिल है। हाँ, यह सच है – कृतज्ञता दुनिया को एक बेहतर जगह बना सकती है।

3. IMPROVED OUTLOOK

आप सोच सकते हैं कि कृतज्ञता के लाभों का अनुभव करने के लिए आपको एक आशावादी व्यक्ति के रूप में शुरुआत करने की आवश्यकता है, लेकिन विपरीत सच है। कृतज्ञता ही आपके दृष्टिकोण को बेहतर बना सकती है। यह अवसादग्रस्तता के लक्षणों को कम करने और यहां तक ​​कि आत्महत्या के विचार को भी कम करने के लिए दिखाया गया है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कृतज्ञता का उपयोग अक्सर अवसाद और चिंता के इलाज के लिए एक बड़ी रणनीति के हिस्से के रूप में किया जाता है।

4. HIGHER SELF-ESTEEM

सोशल मीडिया, सेलिब्रिटी समाचार और लगातार विज्ञापन हमें अपने जीवन में बहुतायत की सराहना करने के बजाय दूसरों से अपनी तुलना करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यह अनिवार्य रूप से ईर्ष्या, आक्रोश और कम आत्मसम्मान की ओर जाता है। कृतज्ञता उन प्रभावों को उलट देती है, सामाजिक तुलनाओं को कम करती है और हमारे जीवन संतुष्टि को बढ़ाती है।

5. MORE INNER STRENGTH

किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचें जो मानसिक मजबूती के साथ विपरीत परिस्थितियों का सामना करता है और दूसरी तरफ मजबूत होकर सामने आता है। उन्हें वह आंतरिक शक्ति कहां मिलती है? उन्होंने कृतज्ञता के मनोवैज्ञानिक लाभों में से एक की खोज की हो सकती है: बेहतर अनुकूली मुकाबला करने की क्षमता। एक प्रसिद्ध अध्ययन में यह भी पाया गया कि कृतज्ञता ने 9/11 के बाद लचीलेपन में योगदान दिया। यहां तक ​​​​कि सबसे खराब परिस्थितियों में, जो लोग चीजों को आभारी पाते हैं, वे गहरी खुदाई करने के तरीके खोज सकते हैं और उस ताकत से लाभ उठा सकते हैं जो वे अपने भीतर खोजते हैं।

6. BETTER SLEEP

सीडीसी के अनुसार, तीन अमेरिकी वयस्कों में से एक को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है। इसका मतलब है कि वे मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक की कम संभावना जैसे सिद्ध स्वास्थ्य लाभों से चूक रहे हैं। कृतज्ञता मदद कर सकती है। जो लोग खुद को अधिक आभारी मानते हैं वे बेहतर नींद की गुणवत्ता, लंबी नींद और जल्दी सो जाने की अधिक क्षमता की रिपोर्ट करते हैं।

7. HEART HEALTH

शायद यह नींद के लाभ हैं जो कृतज्ञता के इस सिद्ध स्वास्थ्य लाभ की ओर ले जाते हैं: अध्ययनों ने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के कई तरीके खोजे हैं। लाभों में कम सूजन, कम हीमोग्लोबिन A1c और बेहतर हृदय गति परिवर्तनशीलता शामिल हैं – अच्छे हृदय स्वास्थ्य के सभी संकेतक। स्वस्थ आहार खाने और व्यायाम करने के अलावा, आभार वही हो सकता है जो आपके दिल को मजबूत रहने के लिए चाहिए।

8. MORE DRIVE TO EXERCISE

कृतज्ञता के लाभों का अध्ययन करते हुए, शोधकर्ताओं ने एक आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त किया: कम सिरदर्द, कम मतली और अन्य सकारात्मकता के अलावा, प्रतिभागियों ने व्यायाम करने के लिए बढ़ी हुई इच्छा की सूचना दी। और व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ सर्वविदित हैं। आप जिस व्यायाम का आनंद लेते हैं उसे ढूंढकर और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर इस नई प्रेरणा का लाभ उठाएं।

9. LOWER BLOOD PRESSURE

2007 के एक अध्ययन में, जो जल्दी ही एक क्लासिक बन गया, उच्च रक्तचाप के रोगी जिन्होंने “अपने आशीर्वाद को गिना” उनका रक्तचाप उन लोगों की तुलना में कम था जिन्होंने नहीं किया। एक अन्य अध्ययन में, दो सप्ताह के लिए आभार पत्रिका में लिखने वाली महिलाओं ने अपनी दैनिक गतिविधियों पर रिपोर्ट करने वाली महिलाओं की तुलना में निम्न रक्तचाप का अनुभव किया। यह सही है – कृतज्ञता का सबसे बड़ा लाभ किसी भी व्यक्ति के लिए है जो एक पत्रिका रखता है।

10. HEALTHIER RELATIONSHIPS

हम सहज रूप से जानते हैं कि दोस्ती और रोमांटिक रिश्ते जीवन के सबसे अच्छे हिस्सों में से एक हैं। कृतज्ञता आपको उन रिश्तों को मजबूत रखने में मदद कर सकती है। यह व्यक्त करना कि आप अपने साथी के लिए कितने आभारी हैं, रिश्ते की गुणवत्ता में सुधार करता है। और अपने दोस्तों की सराहना दिखाने से आपको और भी नए दोस्त जीतने में मदद मिल सकती है। ये गहरे बंधन अकेलेपन को कम करने और जीवनकाल को लंबा करने में मदद करते हैं – कृतज्ञता के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ।

11. LESS JEALOUSY

जब आप कृतज्ञ होते हैं, तो आपके मन में भय, क्रोध और ईर्ष्या जैसी नकारात्मक भावनाओं के लिए कोई स्थान नहीं होता है। आप जानते हैं कि आप पूर्ण बहुतायत में रह रहे हैं। आप जानते हैं कि आपके पास वह सब कुछ है जो आपको चाहिए। और आप जानते हैं कि आप अपनी खुशी के नियंत्रण में हैं। दूसरों के पास जो है वह इस बात को प्रभावित नहीं करता है कि आप अपने जीवन के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

12. A CONNECTION TO THE UNIVERSE

कृतज्ञता के अप्रत्याशित आध्यात्मिक लाभों में से एक यह है कि यह हमें प्रत्येक व्यक्ति से अधिक जुड़ाव का अनुभव करा सकता हैउसे और दुनिया को। यह हमें हमारे जीवन पर एक नया दृष्टिकोण देता है, जिससे हमें हर स्थिति में आशीर्वाद खोजने और यह महसूस करने की अनुमति मिलती है कि जीवन हमारे लिए हो रहा है, हमारे लिए नहीं। यह एक उच्च चेतना को जगाता है ताकि हम ब्रह्मांड के साथ एक नए स्तर पर जुड़ सकें।

13. MORE DRIVE TO GIVE BACK

महारत के पिरामिड के शिखर पर आध्यात्मिकता और योगदान एक साथ हैं। जब हम ब्रह्मांड से जुड़ाव महसूस करते हैं, तो हम जानते हैं कि हम सभी एक हैं – और हम उन कम भाग्यशाली लोगों को वापस देने के लिए प्रेरित होते हैं। कृतज्ञता हमारे जीवन से निकलती है और एक ऐसा चक्र बनाती है जो हमारे आस-पास के सभी लोगों को छूता है।

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