क्या सोशल मीडिया आपको नुकसान पहुंचा रहा है?

IS SOCIAL MEDIA HURTING YOU

सोशल मीडिया विकसित हो रहा है, प्रमुख प्लेटफॉर्म अपने उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए लगातार नए टूल और फीचर्स पेश कर रहे हैं। फेसबुक में लाइव स्ट्रीमिंग फीचर है। इंस्टाग्राम में स्टोरीज हैं। ट्विटर पर राष्ट्रपति के ट्वीट हैं। ठीक है, हो सकता है कि आखिरी वाला विकास का हिस्सा न हो।

लेकिन यह निश्चित रूप से सोशल मीडिया का एक पहलू है जो हम सभी को इस पर समय व्यतीत करने के लिए प्रेरित करता है। दरअसल, सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा बिताया जाने वाला समय लगातार बढ़ रहा है। किशोर दिन में 9 घंटे सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए बिताते हैं – और कुछ 13 साल के बच्चे दिन में 100 बार अपने सोशल मीडिया अकाउंट की जांच भी करते हैं। इस साल की शुरुआत में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी अमेरिकी वयस्कों में से 69% अब सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं, जो अक्सर सोशल मीडिया को अपनी दिनचर्या का मुख्य हिस्सा बना लेते हैं।

यह समझ में आता है कि सोशल मीडिया हमारे दैनिक जीवन का इतना अभिन्न अंग क्यों बन गया है। यह एक वास्तविक तरीका बन गया है कि हम में से कई समाचार अपडेट चाहते हैं, मनोरंजन ढूंढते हैं, और यहां तक ​​कि एक दूसरे के साथ संवाद भी करते हैं। लेकिन क्या सभी “पसंद करना,” “निम्नलिखित,” और “टिप्पणी करना” का मतलब है कि हम वास्तव में एक दूसरे से जुड़ रहे हैं?
सामाजिक जुड़ाव मानव अनुभव का एक स्वस्थ और आवश्यक हिस्सा है।

कई अध्ययनों ने सामाजिक संबंधों के लाभों की जांच की है, जिसमें पाया गया है कि मजबूत सामाजिक संबंध वाले लोगों में चिंता और अवसाद का स्तर कम होता है, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, बीमारी से तेजी से ठीक होने का समय और यहां तक ​​​​कि लंबी उम्र की संभावना भी बढ़ जाती है। और दूसरी तरफ, अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सामाजिक संबंध की कमी कम आत्मसम्मान, दूसरों के लिए सहानुभूति की कम भावना, बीमारी की चपेट में आने, उच्च रक्तचाप और अवसाद के बढ़ते जोखिम से संबंधित है।

लेकिन इन सब में सोशल मीडिया कहां फिट बैठता है? क्या यह दूसरों से जुड़ने के वैध साधन के रूप में गिना जाता है? या क्या यह वास्तव में हमें एहसास से भी ज्यादा अलग-थलग कर रहा है?

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WHAT WE KNOW ALREADY

सामाजिक तुलना के परिणामों की जांच करने वाले कई अध्ययन हुए हैं – हम में से अधिकांश का अनुभव है। एक पल जब आप किसी मित्र के फ़ीड के माध्यम से सहजता से स्क्रॉल कर रहे होते हैं, तो अगली बात आप जानते हैं कि आप 4 महीने की गहराई से उनकी उष्णकटिबंधीय छुट्टियों की तस्वीरें देख रहे हैं, सोच रहे हैं कि आप वर्षों में कहीं भी क्यों नहीं गए और अपना जीवन पाने में इतना समय क्यों ले रहे हैं ट्रैक पर ताकि आप वास्तव में उस यात्रा को ले सकें जिसके बारे में आप लगभग एक दशक से बात कर रहे हैं।

सामाजिक तुलना भी अपने बदसूरत सिर को पीछे कर सकती है जब हम अपने शरीर और उपस्थिति की तुलना दूसरों से करना शुरू करते हैं, इस प्रक्रिया में खुद को फाड़ते हैं। यूके के बाहर एक अध्ययन ने 1500 फेसबुक और ट्विटर उपयोगकर्ताओं का सर्वेक्षण किया, जिसमें पाया गया कि समूह के 62% ने अपर्याप्त महसूस किया और 60% ने खुद को अन्य उपयोगकर्ताओं से तुलना करने से ईर्ष्या की भावनाओं की सूचना दी।

भले ही हम सभी जानते हैं कि लोग सोशल मीडिया पर उस “पिक्चर परफेक्ट” जीवन को बनाने का प्रयास करते हैं, केवल वे तस्वीरें पोस्ट करते हैं जो वे दूसरों को देखना चाहते हैं – हम अभी भी उस मानक के खिलाफ खुद को आंकते हैं।

पिछले शोध से यह भी पता चला है कि सोशल मीडिया संभावित रूप से:

  • गतिहीन व्यवहार को बनाए रखें
  • इंटरनेट की लत बढ़ाएं
  • दूसरों के साथ कम व्यक्तिगत बातचीत करने के लिए हमारा नेतृत्व करें
  • आमने-सामने समाजीकरण कौशल में बाधा डालें

SOCIAL MEDIA AND YOUR OVERALL WELL-BEING

बेशक, कुछ संशयवादी हैं जो यह मानते हैं कि केवल कम आत्मसम्मान वाले लोग ही सामाजिक तुलना से नकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे। और कुछ अध्ययनों में पाया गया कि सोशल मीडिया ने वास्तविक जीवन में बने कनेक्शनों को मजबूत करके रिश्तों को लाभ पहुंचाया है – जो समझ में आता है, खासकर जब आप पुराने दोस्तों के संपर्क में रहते हैं जिनसे आप अन्यथा संपर्क नहीं कर पाएंगे।

फिर भी, फेसबुक के उपयोग और भलाई की जांच करने वाले एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि सोशल मीडिया, बड़े हिस्से में, अच्छे से ज्यादा नुकसान कर रहा है।

इस अध्ययन में देश भर के 5,000 से अधिक वयस्कों को यह देखने के लिए देखा गया कि दो साल के दौरान फेसबुक गतिविधि के साथ समय के साथ उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य कैसे बदल गया। भलाई के लिए उनके मेट्रिक्स में शामिल हैं: जीवन संतुष्टि, आत्म-रिपोर्ट किया गया मानसिक स्वास्थ्य, स्वयं-रिपोर्ट किया गया शारीरिक स्वास्थ्य और बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स)। फेसबुक के उपयोग के लिए उनके मेट्रिक्स में शामिल हैं: पोस्ट पसंद करना, पोस्ट बनाना और लिंक पर क्लिक करना। शोधकर्ताओं के पास प्रतिभागी के वास्तविक दुनिया के सामाजिक नेटवर्क के उपाय भी थे।

अध्ययन अपने व्यापक विश्लेषण और बहु-आयामी दृष्टिकोण द्वारा पिछले शोध से खुद को अलग करता है – दो साल की अवधि में डेटा की तीन तरंगों का उपयोग करके, फेसबुक के उपयोग के उद्देश्य उपायों को लागू करना, और प्रतिभागी के वास्तविक दुनिया के सामाजिक नेटवर्क के बारे में जानकारी को एकीकृत करना, जिसने उन्हें अनुमति दी आमने-सामने नेटवर्क और ऑनलाइन इंटरैक्शन की सीधे तुलना करने के लिए।

उन्होंने जो पाया वह आश्चर्यजनक था: जहां आमने-सामने की सामाजिक बातचीत का समग्र कल्याण के साथ सकारात्मक संबंध था, वहीं फेसबुक गतिविधि नकारात्मक रूप से जुड़ी हुई थी। जब मानसिक स्वास्थ्य की बात आई तो परिणाम विशेष रूप से बता रहे थे:

“एक वर्ष में फेसबुक के उपयोग के अधिकांश उपायों ने बाद के वर्ष में मानसिक स्वास्थ्य में कमी की भविष्यवाणी की। हमने लगातार पाया कि दूसरों की सामग्री को पसंद करना और लिंक पर क्लिक करना दोनों का काफी अनुमान लगाया जा सकता है आत्म-रिपोर्ट किए गए शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य और जीवन संतुष्टि में बाद में कमी, “अध्ययन के लेखकों, होली शाक्य और निकोलस क्रिस्टाकिस ने कहा।

यह सहसंबंध क्यों मौजूद है, इस पर फैसला अभी भी बाहर है। शोधकर्ता निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते कि ऐसा क्यों होता है। लेकिन जब पूर्व के शोध ने तर्क दिया कि यह सोशल मीडिया पर बिताए गए समय की गुणवत्ता है जो वास्तव में मायने रखती है, शाक्य और क्रिस्टाकिस ने दिखाया कि यह सोशल मीडिया इंटरैक्शन की मात्रा भी है जो एक भूमिका निभाते हैं। तो यह सिर्फ स्क्रीन टाइम नहीं है जो हमारी भलाई को प्रभावित करता है, बल्कि यह तथ्य है कि हम सोशल मीडिया के साथ सार्थक सामाजिक संपर्क को बदलते हैं।

संक्षेप में – सोशल मीडिया वास्तविक दुनिया, दूसरों के साथ आमने-सामने बातचीत का विकल्प नहीं है।

औसत फेसबुक उपयोगकर्ता हर दिन साइट पर लगभग एक घंटा बिताते हैं, और हम में से कई लोग हर सुबह उठने के तुरंत बाद सोशल मीडिया ऐप की जांच करते हैं – यह समय है कि हम अपने जीवन में सोशल मीडिया के प्रभाव का आकलन करना शुरू करें। हालांकि इसमें निश्चित रूप से इसके गुण और आकर्षण हैं, लेकिन यह हमें उन तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है जिन्हें हमने अभी तक सक्रिय रूप से महसूस नहीं किया है। लेकिन इसके प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक होकर, हम अधिक सक्रिय उपाय करना शुरू कर सकते हैं जो हमें अपने स्वास्थ्य और हमारी भलाई के नियंत्रण में अधिक सक्षम होने की अनुमति देते हैं।

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